‘दबंग’ बाइक में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबडे…बस मास्क भूल गए!

देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे (SA Bobde) की जिंदगी से जुड़े कई दिलचस्प किस्से हैं। फिर वह पारिवारिक मूल्यों को बढ़ावा देते हुए मां के पैर छूने हों या फिर क्रिकेट का शौक। एसए बोबडे की बाइक के प्रति दिलचस्पी भी एक खास तस्वीर ने जगजाहिर की है। इस तस्वीर को खासा पसंद किया जा रहा है।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबडे (Chief Justice of India SA Bobde) की एक तस्वीर सामने आई है। वह हार्ले डेविड्सन (SA Bobde with Harley Davidson) की शानदार बाइक में बैठे हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल, भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus Updates India) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखते हुए आसपास मौजूद लगभग सभी लोगों ने मास्क लगाया हुआ है लेकिन मुख्य न्यायधीश एसए बोबडे इस कूल लुक के बीच अपना मास्क शायद भूल गए हैं। खैर, मास्क सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। अब आइए भारत के मुख्य न्यायाधीश की जिंदगी (Life Style of SA Bobde) से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों पर नजर डाल लेते हैं।

मौका था देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने का। शरद अरविंद बोबडे ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पद की शपथ लेने के बाद मां के पैर छुए। एसए बोबडे की मां लंबे समय से बीमार चल रहीं हैं। वह बोल नहीं पाती हैं, लेकिन उनके चेहरे के भाव बता रहे थे कि बेटे की शपथ का मौका उनके लिए अहम है। वह मुस्कुराईं और बेटे को आशिर्वाद भी दिया। इस दौरान वह भावुक दिखीं।

कोरोना वायरस के बीच जगन्नाथ पुरी यात्रा की सुनवाई होनी थी। सुनवाई के लिए चीफ जस्टिस एसए बोबडे अपने नागपुर स्थित घर से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। इसी दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने CJI से कहा कि आपका नागपुर स्थित घर बहुत सुंदर है। आखिरकार हमें आपके ड्राइंग रूम को देखने का अवसर मिला। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि लेकिन घर बहुत पुराना है। इस पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि लेकिन यही तो खूबसूरती है।

मूल रूप से नागपुर के रहनेवाले जस्टिस बोबडे ने अपने वकालत के करियर की शुरुआत भी वहीं की। अयोध्या विवाद, आधार कार्ड जैसे बड़े मुद्दों पर फैसले देने के कारण जस्टिस बोबडे काफी चर्चित रहे हैं। बतौर जज उन्हें कुशल टास्क मास्टर माना जाता है। कानून से इतर जस्टिस बोबडे को फोटोग्राफी का भी काफी शौक है।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया शरद अरविंद बोबडे को क्रिकेट काफी पसंद है। इस वर्ष (2020) की शुरुआत में उन्होंने नागपुर के वीसीए स्टेडिम में नागपुर हाई कोर्ट बास असोसिएशन की ओर से आयोजित किए गए क्रिकेट मैच में शिरकत भी की। इस दोस्ताना मैच में जज और सीनियर वकील भी शामिल हुए थे। इस मैच में एसएस बोबडे ने 18 रनों की पारी खेली थी।

Published by navjot singh

The past is no more and the future is not yet: both are unnecessarily moving in directions which don't exist. ...

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: